यौन लत के लक्षण | Known How To Cure It

डॉक्टरों का कहना है कि एक व्यक्ति सेक्स की लत से बीमार है, जब सेक्स उसके जीवन का प्रमुख हिस्सा बन जाता है। सपने, विचार, बातचीत, पढ़ना, फिल्में, अकेले रिश्ते बनाना, ये सब सिर्फ आईटी के बारे में हैं। जैसा कि शोपाहोलिज़्म या जुए की लत के मामले में, यौन निर्भर लोगों को उन्मत्त-जुनूनी व्यवहार और सोचने के तरीके की विशेषता है। उसी समय, सहकर्मियों और प्रियजनों सहित अन्य लोगों में रुचि, स्वयं प्रकट होती है या केवल इस आधार पर प्रकट नहीं होती है कि वे इन लोगों का यौन वस्तुओं के रूप में प्रतिनिधित्व करते हैं या नहीं।

किसी भी अन्य की तरह, सेक्स की लत खुशी और खुशी के हार्मोन की रिहाई के साथ होती है, जो लोगों को अधिक से अधिक जुनूनी, जोखिम भरा और अक्सर – अवैध रूप से और व्यापक रूप से व्यवहार करने का कारण बनता है। (हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए, कि सभी यौन निर्भर लोग यौन विचलन या उन्माद की श्रेणी में नहीं आते हैं)। जब मैंने इंटरनेट पर लड़कियों के साथ सेक्स करना शुरू किया तो मेरी यौन लत लग गई। मुझे बहुत जल्दी एक साथी मिल गया। यदि आप कोशिश करना चाहते हैं तो आप इस स्थान पर खोज कर सकते हैं । तेजी से बढ़ती यौन कल्पनाओं को पूरा करने में असमर्थता अक्सर आक्रामकता, नाटकीय मिजाज और अवसाद की ओर ले जाती है।

मनोचिकित्सक 12 व्यवहारों की पहचान करते हैं जो अक्सर सेक्स की लत से जुड़े होते हैं:

1. बाध्यकारी हस्तमैथुन

2. अनगिनत सेक्स और अतिरिक्त वैवाहिक सेक्स

3. यौन साझेदारों में अंधाधुंध, अक्सर “एक रात” रिश्ते

4. अश्लील सामग्रियों का जुनूनी उपयोग और देखना।

5. कंडोम और गर्भनिरोधक के अन्य साधनों और एसटीडी के खिलाफ सुरक्षा के उपयोग के बिना अपरिचित भागीदारों के साथ सेक्स

6. टेलीफोन सेक्स, इंटरनेट और सामाजिक नेटवर्क पर सेक्स मंचों पर लगातार “फ्रीज”

7. वेश्याओं या जिगोलो का बार-बार इस्तेमाल

8. प्रदर्शनी

9. इलेक्ट्रॉनिक और नियमित डेटिंग सेवाओं के माध्यम से बाध्यकारी डेटिंग।

10. दृश्यम (दूसरे लोगों का सेक्स देखना)

11. यौन उत्पीड़न

12. यौन शोषण और यौन आधार पर दुर्व्यवहार की लत। यदि किसी व्यक्ति का व्यवहार उपर्युक्त लक्षणों में से कम से कम चार को संतुष्ट करता है, तो उसे यौन लत होने की बहुत संभावना है।

कैसे करें पहचान?

यौन लत एक गैर-निदान विकार है। इसलिए, इसका पता लगाना आसान नहीं हो सकता है। क्योंकि व्यसनी स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होगा, और यौन जुड़ाव बिना ध्यान दिए चला जाता है। और उनके परिवार के सदस्य अगर जागरूक हैं, तो सामाजिक कलंक से चिंतित हो सकते हैं .. इसलिए, नशेड़ी को स्वेच्छा से ठीक होने और ठीक होने के लिए आगे आना होगा।

क्या इसे ठीक किया जा सकता है ..?

जी हाँ .. सेक्स की लत का इलाज है .. एक मनोवैज्ञानिक या एक मनोचिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं जो मदद करने में सक्षम होना चाहिए ..

एक यौन व्यसनी बहुत ही सामान्य लग सकता है और कोई असामान्य संकेत नहीं दिखा सकता है .. वह / वह भी नहीं जान सकता है कि उसे / जैसे विकार है ..

यदि आपको खुद पर या किसी ऐसे व्यक्ति पर शक है जिस पर आप एक यौन व्यसनी के रूप में जानते हैं, तो कृपया तुरंत चिकित्सीय सलाह लें।

For Interesting Blog Check Out our Website @blognblogger

Check out our latest blog on Mythological Creatures

990 total views, 3 views today

Related posts

Leave a Comment